Web Developer कैसे बने, इसके क्या फायेदे है. - D Tech Info -->

Web Developer कैसे बने, इसके क्या फायेदे है.


Web Developer कैसे बने, इसके क्या फायेदे है.


(How To Become A Web Developer In Hindi, About Web Development)
अगर आप Web Developer बनकर एक अच्छा Carrier बनाना चाहते है. तो सबसे पहले इसके बारे में जानना जरुरी होता है की इसके लिए क्या और कैसे किया जाता है. और सम्बंधित कोर्स क्या है? इत्यादी के बारे में आपको इस पोस्ट में पूर्ण जानकारी मिलने वाली है.

Government Sector हो या प्राइवेट सेक्टर, Web Developer की जॉब काफ़ी अच्छी मानी जाती है. इसके अलाबा इसमें सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है.

इस आर्टिकल में हम बताने वाले है की "वेब डेवलपर क्या है, वेब डेवलपमेंट क्या होता है, वेब डेवलपर कैसे बने, वेब डेवलपर बनने हेतु शैक्षणिक योग्यता" इत्यादी.
Web developer कैसे बने, इसके क्या फायेदे है. web developer kaise bane, become a web developer, web development courses tutorial, salary, dtechin
web developer kaise bane, become a web developer, web development courses tutorial, salary, dtechin

वेब डेवलपमेंट क्या होता है?

(What Is Web Development In Hindi, Web Development Meaning)
किसी भी Website के Backside  में किया जाने वाला Work को Web Development कहा जाता है.

इसे तरह की कार्य को Back End Development भी कहाँ जाता है.

Web Developer क्या है?

(What Is Web Developer In Hindi, Web Developer Meaning)
web developer के बारे में समझने के लिए हम कई तरह से जान सकते है.
Website के Develop करने वाले ब्यक्ति को Web Developer कहा जाता है.

Website बनाना, Database अपलोड करना, Web Based Software बनाना, Domain-Hosting  को मैनेज करना आदि जैसे वेबसाइट या इंरनेट से जुड़े कई तरह के कार्य करने वाले को वेब डेवलपर कहा जाता है.

इसे ऐसे भी कह सकते है की Website के Backside में कार्य करने वाले को Web Developer कहा जाता है. Developers का काम Web के अन्दर Programs को Manage करना होता है.

किसी जानकरी के लिए जिस वेबसाइट को हम सब विजिट करते है उसपर की जानकारी सर्वर से आता है जो already पहले से अपलोड किया रहता है. जो भी यह प्रोसेस हो पा रहा है वह एक web developer द्वारा ही बनाया/किया रहता है.

वेबसाइट Coding के द्वारा बनाई जाती है. वेबसाइट के Coding वाले Portion को Web Developer तैयार करते हैं.

वेब डेवलपर वेबसाइट के सभी डाटा और इंफॉर्मेशन को मैनेजमेंट का काम, Functionality Coding पर काम, वेबसाइट को Smooth Run इत्यादी का कम वेब डेवलपर का होता है.

Web Developers और Web Designers  दोनों अलग-अलग है. क्योकि दोनों का कम अलग-अलग है. दोनों मिलकर एक Complete Website बनाते है. लेकिन इस दोनों काम को कोई एक ब्यक्ति भी आसानी से सिख सकता है.

वेबसाइट डेवलपमेंट दो तरह के होते हैं.

Front End Development:- Front End Development में किसी वेबसाइट की बाहरी कार्य को किया जाता है. यह Designing का कम होता है, जो किसी Web Designer के द्वारा किया जाता है.

Back End Development:- Web Developer  ही Back End Development कार्य को करता है. जिसका चर्चा उपर में भी हमने कर चूका है.

Back End Development  का कार्य एक ऐसा कार्य होता है जो किसी यूजर्स को दिखाई नहीं देता है. इसमें वेबसाइट की जरुरत आने वाली सभी Coding होती है जो वेबसाइट को रन कराने में मदद करती है.

Web Developer कैसे बने?

(How To Become A Web Developer, Web Developer Skills Required)
शहर में बहुत से ऐसे कोचिंग इंस्टीट्यूट मिल जाता है. जहाँ पर Web Developer Course का कोर्स कराया जाता है.

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन Web Developer Course करना चाहते है. तो इसके लिए ऐसे कई वेबसाइट उपलब्ध है. जहाँ से आप सिख सकते है.

इसके अलाबा आप Web Developer Course सिखने क लिए Youtube पर Web Development Tutorial की भी मदद ले सकते है.

अगर आप वेब डेवलपर बनाना चाहते है तो आप को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए इसके अलावा आपको प्रोग्रामिंग की Knowledge भी लेनी होगी. प्रोग्रामिंग में क्या सिखने होंगे इसको आगे जानेगे.

वेब डेवलपर बनने वालो के लिए सबसे पहले Hypertext Markup Language (HTML)  सीखना बेहद जरूरी होता है.

CSS एक Client Site Scripting Language है. जिसका इस्तेमाल सभी websites में होता है. CSS Language से ही Coding की जाती है.

वेब डेवलपर बनने के लिए आपको Java Scrip Language की भी जानकारी होना जरुरी होता है.

वेब डेवलपर बनने के लिए PHP लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है. यह एक Powerful Server Side Scripting Language है.

Web Developer Courses जैसे:- Coding Software Like HTML And CSS, Javascript, PHP, Designing Software Like Photoshop And Illustrator में Fully नॉलेज होना चाहिए.

यह सभी कोर्स कर लेने के बाद अपने खुद के कोड को लिखकर किसी भी वेबसाइट को आसानी से डिजाईन कर सकते है. क्योकि प्रक्टिस बहुत जरुरी होता है.

Web Developer Salary की बात किया जाये तो यह बनने के बाद अच्छा इनकम कर सकते है.

वेब डेवलपर बनने हेतु शैक्षणिक योग्यता

(Web Developer Skills, Skills For Web Developer)
वेब डेवलपर बनने के लिए वेब डेवलपमेंट के कोर्स करने होते है. इससे पहले कुछ डिग्री की बात करेंगे.

सबसे पहले आप बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करें.
उसके बाद कंप्यूटर साइंस में स्नातक (Graduation) की पढाई करें.
कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन करके Web Developer बन सकते हैं.

जब आप Diploma In Computer Science, Bachelor In Computer Application, B.Tech In Computer Science में से किसी course को कर लेते है तो तो वेब डेवलपर बनने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी.

इन Course को करने से कंप्यूटर लैंग्वेज की बहुत सारी जानकारी हो जाती है.

इन सारे कोर्स में कंप्यूटर लैंग्वेज की बेसिक और एडवांस level की जानकारी दी जाती है. जो एक बेहतरीन वेब डेवलपर बनने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है.

गवर्नमेंट जॉब करने की स्थिति में डिग्री की जरुरत होती है. लेकिन Privately work करके इनकम करने की स्थिति में Web Developer बनने के लिए आपको ऐसी कोई शैक्षणिक योगिता की जरूरत नहीं होती है.

बिना किसी डिग्री के भी आप वेब डेवलपर का कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए आपको कंप्यूटर और English का Basic नॉलेज की जरुरत होगी.

उसके बाद Web Developer का कोर्स कर सकते है. इसके लिए क्या-क्या सिखने होते है. उसके बैर में Web Developer कैसे बने? वाले टॉपिक हमने already बता चूके है.

तो यह था वेब डेवलपर के बारे में जरुरी जानकारी.

वेब डेवलपर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है. जैसे "वेब डेवलपर क्या है, वेब डेवलपमेंट क्या होता है, वेब डेवलपर कैसे बने, वेब डेवलपर बनने हेतु शैक्षणिक योग्यता" इत्यादी.

इन सभी टॉपिक के बारे में हमने इस आर्टिकल में बहुत ही विस्तार से बताया है.

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको वेब डेवलपर से जुड़ी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरूर share करें.

ऐसी और अन्य जानकरी  के लिए अपने इस साइट को जरूर विजिट करते रहे.  इसपर आपलोगो  के लिए उपयोगी जानकरियाँ लाते रहते है. और हमेशा प्रयास रहता है की अच्छे से बताया जाये.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट