Email Vs Gmail, ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है - D Tech Info -->

Email Vs Gmail, ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है


ईमेल और जीमेल में अंतर के बारे में खास जानकारी? 


(Difference Between Email And Gmail In Hindi, Difference Between Email And Gmail, Email And Gmail Full Form, Use Of Gmail )
जिस Email का इस्तेमाल हमलोग Daily करते है. उसके  बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते है जिसके कारन Email और Gmail दोनों को एक ही समझते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है दोनों में बहुत अंतर हैं.

हमलोग जानते है की Smartphone में हमें Google Play Store से Apps Download करने के लिए Gmail की आवश्यकता होती है. इसके आलावा इसकी अनेको काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की Gmail और Email किसे कहा जाता है?
अब Email Vs Gmail के  बारे में निचे में विस्तार से जानेंगे.

Email vs Gmail, ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है, email and gmail difference, difference between email and gmail, email in hindi, use of gmail, dtechin
Email vs Gmail, ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है, email and gmail difference, difference between email and gmail, email in hindi, use of gmail, dtechin

Email और Gmail में क्या अंतर है?

(Email And Gmail Difference)
Email और Gmail के बीच क्या अंतर होता है. जब हमें इन दोनों के बारे में अलग-अलग समझेंगे. उसके बाद स्पस्ट रूप से पता चलेगा की Email क्या होता है और Gmai क्या होता है. इन दोनों में क्या अन्तर होता है?
तो अब इन दोनों के बारे में जानेंगे.

Email क्या है?

(What Is Email In Hindi, Email Account, Email Full Form)
Email का पूरा नाम  Electronic Mail होता है.
जिस तरह से  चिट्ठी लिख कर किसी संदेश या समाचार को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुचाया जाता है. उसी तरह ही ईमेल किसी संदेश या सुचना को इंटरनेट के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आदान प्रदान करने की एक प्रक्रिया है.

इंटरनेट पर ईमेल सर्विस प्रदान करने के लिए Gmail की तरह ही बहुत सी कम्पनी सर्विस प्रदान करती है. जैसे Yahoo Mail,Hotmail, Rediff Mail आदि और भी बहुत सारी ईमेल सर्विस जो इंटरनेट पर ईमेल सर्विस प्रदान करती है.

इसका इस्तेमाल Smartphone के आलावा अन्य कई Private और Government सेक्टरो में किया जाता है. स्कूल, कॉलेज, जॉब, बिजनेस, या फिर किसी को जरूरी डाक्यूमेंट्स भेजने के लिए E-Mail का इस्तेमाल करते हैं.

Email वो होता है जिसमे हम कोई संदेश या समाचार लिखते है और Gmail वो है जिसके माध्यम से है उस संदेश या समाचार को एक स्थान से दूसरे स्थान तक बहुचाते है.

Gmail क्या है?

(What Is Gmail In Hindi, Gmail Account Gmail Full Form)
Gmail, गूगल का प्रोडक्ट है. इसका Full Form Google Mail है. जीमेल अकाउंट भी एक ईमेल अकाउंट ही होता है.

गूगल द्वारा बनाया गया Gmail को आरंभिक समय में इनके अधिकारी ही इस्तेमाल किया जाता था. उसके बाद इसे 1 अप्रैल 2004 को गूगल ने जनता के लिए  घोषणा कर दी थी. उसके बाद से Gmail का  इस्तेमाल आम लोगो के द्वारा किया जाने लगा है.

Message या Soft Copy के रूप में Letter को गूगल का सर्विस Gmail के आलावा किसी अलग-अलग Messanger App के माध्यम से  भेज सकते हैं.

ईमेल को जीमेल के अलावा भी अन्य एप्लीकेशन जैसे आउटलुक, याहू, जीमेल, रेडिफ, आदि का प्रयोग कर के एक दुसरे के पास भेजा व पाया जा सकता है.

Email Vs Gmail

अगर आपको इसके बारे में क्लियर नहीं हुआ हो तो इस उदाहरण से हमें उम्मीद है की आपको समझ में आ जायेगा.

ईमेल एक इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है जिसके द्वारा लेटर की तरह डिजिटल किसी को भी ई-मेल भेजा जाता है.

जिसमें वर्ड टाइप करके भेजने के साथ साथ डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी भी अटैच करके भेजा जाता है.

अब सवाल यह उठता है कि ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है तो इसके लिए कुछ उदाहरण के साथ बताना चाहेंगे.

जैसे मोबाइल कई कंपनियों का होता है लेकिन सभी मोबाइल ही कहलाता है और सभी का मकसद एक ही है.

ठीक उसी तरह सिम कई कंपनियों का होता है और सभी कंपनियों का सेवा देने का मकसद एक ही होता है लेकिन सभी सिम ही कहलाता है.

ठीक उसी तरह ई-मेल कहलाता है जैसे मोबाइल और सिम कहलाता है
ई-मेल जैसे सेवा प्रोवाइड कराने वाली कई कंपनियां हैं.

इसी में से एक सबसे पॉपुलर है जिसका नाम जीमेल है.

इसके अलावा याहू इंडेक्स आउटलुक इत्यादि है. और कई कंपनियां है जो इलेक्ट्रॉनिक मेल जैसे सेवा प्रोवाइड कराती है और इन सभी का मकसद  मेल भेजना है.

उम्मीद है कि आपको अब समझ में आ गया होगा कि जीमेल और ईमेल में क्या अंतर है.

तो यह था जानकरी Email Vs Gmail के  बारे में. जिसमे आपने जाना की   Email और Gmail में क्या अंतर है.

हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दिया गया जानकारी से कुछ सिखने को मिला होगा. अगर यह जानकरी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को Social Media के माध्यम से शेयर करना ना भूले.

इसे शेयर करने के लिए इसके ठीक निचे में दिया गया सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट