Google Drive के बारे में जानिए. - D Tech Info -->

Google Drive के बारे में जानिए.

Google Drive क्या है जानिए?

 Google Drive के बारे में जानिए. Google Drive kya hai?

गूगल drive से जुड़े आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की गूगल drive क्या है?  इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है? गूगल drive के फीचर, Google Drive storage free और Subscription प्लान.


Google Drive उपयोग में आसान है, लेकिन यदि आपको इसके बारे कुछ भी मालूम नहीं है और क्लाउड स्टोरेज में नए हैं और आपने कभी ड्रॉपबॉक्स या बॉक्स जैसे app का उपयोग नहीं किया है, तो इसमें आप आसानी से सिख पाएंगे। 


Google drive में ऐसे बहुत से features उपलब्ध है जो काफी उपयोगी है. जैसे की uploading files, backup store and restore, creating folders, sharing files link publicly available बनाना,  इत्यादि.

Google drive, Google drive kya hai, my google drive, google drive app, what is google drive, use of google drive, what google drive do, dtechin
Google drive, Google drive kya hai, my google drive, google drive app, what is google drive, use of google drive, what google drive do, dtechin


गूगल ड्राइव क्या हैं? 

What is Google Drive in Hindi

Google का प्रोडक्ट Google Drive एक निःशुल्क क्लाउड-आधारित storage सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार के फ़ाइलों को ऑनलाइन store और एक्सेस करने की अनुमति देती है।

इसमें डाटा को अपलोड करने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत तेज है. 


Google Drive की इस सर्विस में आप विभिन्न फ़ाइलों को क्लाउड में सेव कर सकते है और फिर उन्हें अपने स्मार्टफ़ोन, टैबलेट या कंप्यूटर आदि devices से एक्सेस कर सकते है। 


इसमें आप अपने किसी भी प्रकार के डयॉम्‍युमेंट जैसे की pdf, इमेजेज, वीडियो, doc, contact,और अपने पीसी का बैकअप भी स्टोर कर सकते हैं।


गूगल ड्राइव का उपयोग क्यों करें?

Why use Google Drive?

Google Drive इस्तेमाल करने में सिंपल और यह सबसे लोकप्रिय क्लाउड स्टोरेज सर्विसेस में से एक है, Google Drive में 15 गीगाबाइट्स (15 GB) तक की मुफ्त स्टोरेज स्पेस मिलता है.


इसका इस्तेमाल करना काफी जरुरी है. यदि आपने कभी भी Google Drive का उपयोग नहीं किया है, तो आपको अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित backup के रूप में ऑनलाइन रखने के फायदों के बारे में जानने और इसका उपयोग करने चाहिए।


Google Drive में store किया गया किसी भी फाइल को files को दुसरे लोगों के साथ आसानी से share करने की भी सुविधा प्रदान करता है.


गूगल drive के फीचर | feature of google drive in hindi

Google Drive इस्तेमाल करने के अनेको features है. लेकिन इनमे से कुछ मुख्य फीचर इस प्रकार है.

इमेज या किसी भी import डॉक्यूमेंट अपलोड करने की सुबिधा है.

फोल्डर अपलोड करने की सुबिधा है.

डॉक्युमेंट स्कैन करने की सुबिधा है.

डेटा शेयरिंग सुविधा है.

जीमेल backup सेव करने की सुबिधा है.

contack backup लेने और restore करने की सुबिधा है.

अपलोड किया हुआ image, pdf, doc, etc. को आसानी से download करने की सुबिधा है.


Google Drive storage free और Subscription प्लान जानिए.

जैसा की आप जानते है की इसमें 15Gb की storage और सभी features बिलकुल free होती हैं.

अगर आपको इससे ज्यादा स्टोरेज की जरुरत है तो आपको इसके paid प्लान लेने होंगे. इसके लिए कई प्लान्स है जो निचे दिए गए है.

100GB storage के लिए आपको $1.99/month देने होंगे.

1TB storage के लिए $9.99/month देने होंगे.

10TB storage के लिए $99.99/month देने होंगे.


गूगल ड्राइव कैसे काम करता है?

How to work Google Drive in Hindi

Google ड्राइव का काम फाइलों को स्टोर करना और उन्हें ऑनलाइन किसी भी device में सिंक करना होता है। 

इसमें फ़ाइलें अपलोड करने, restore करने, ऑनलाइन एडिट करने के लिए Google Drive की app या वेबसाइट का उपयोग करके अपने id से login किया जाता है.


Google Drive के एक ऐसे फीचर कप आपके कंप्यूटर के किसी भी फ़ोल्डर को Google डिस्क सर्वर में सिंक करने का विकल्प जोड़कर अपनी सिंकिंग क्षमताओं का विस्तार किया है। 

यह फीचर जो ड्राइव को बैकअप सर्विस के रूप में भी कार्य करने देता है।


Google डिस्क, Google के ऐप्स के संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के साथ कार्य करता है, जिसमें Office ऐप्स का G Suite भी शामिल है।

इसका अर्थ है कि आप इसका उपयोग Google डॉक्स फ़ाइलें, Google प्रपत्र सर्वेक्षण, Google स्प्रैडशीट, या Google स्लाइड प्रस्तुतिकरण बनाने के लिए कर सकते हैं।

-----------

आपने इसमें जाना की गूगल ड्राइव क्या हैं? गूगल ड्राइव का उपयोग क्यों करें? गूगल drive के फीचर, Google Drive storage free और Subscription प्लान जानिए, गूगल ड्राइव कैसे काम करता है?

अगर आपको इस जानकारी से हेल्प मिला हो तो कृपया इसे जरुर शेयर करे.


NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट