Database क्या है? DBMS क्या है? इसका उपयोग जाने. - D Tech Info -->

Database क्या है? DBMS क्या है? इसका उपयोग जाने.


Database क्या है? DBMS क्या है? इसका उपयोग जाने.

(database kya hai, database meaning in hindi, use of database management system)
अगर आप database के बारे में नहीं जानते है तो इस पोस्ट में आपको Database से जुड़े जानकारी मिलने बाला है.

normally अगर की बात की जाये तो डाटा कई तरह की होती है. जिसे हम ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर करके रखते है. जैसे हम किसी कंप्यूटर में डाटा को डॉक्यूमेंट, वर्कशीट, या फिर प्रोग्राम फाइल्स के रूप में रखते है.

किसी कम्पनी में हो रहे काम का डाटा या उसमे काम कर रहे employees का डाटा को database में ही सेव करके रखा जाता है. और जरुरत पड़ने पर आसानी से excess किया जाता है.

जरुरत के अनुसार हम किसी डाटा को ऑनलाइन सर्च करके रिजल्ट प्राप्त करते है. लेकिन हमें यह मालूम नहीं होता है की इतने सारे डाटा को आखिर कहाँ रखा जाता है और उसे कैसे मैनेज किया जाता है?

इसमें आप जान पाएंगे की डेटाबेस क्या है? (What is database in Hindi?), Data क्या है?डेटाबेस का उपयोग, डेटाबेस के क्या फायदे,  डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या होता है?, DBMS के उदाहरण इत्यादि.
अब आप इसके बारे में एक-एक करके आसानी से जान पायेगे.
Database क्या है? इसका उपयोग जाने,database kya hai, use of database management system, types of database, database examples, data meaning, dtechin
database kya hai, use of database management system, types of database, database examples, data meaning, dtechin


Data क्या है?

(what is data in hindi)
डेटा उसे कहते  है जो किसी  टेक्स्ट, नंबर, इमेज, audio, video या फोल्डर में उपस्थित किसी तरह की फाइल इत्यादी को ऑनलाइन या ऑफलाइन कभी भी इस्तेमाल करने के लिए रखते है.

टेक्स्ट, नंबर, इमेज, audio, video इत्यादी से किसी विशेष फॉर्म में प्रोसेस होकर अलग-अलग कई प्रकार के फॉर्मेट में किसी भी तरह का information के रूप में तयार किया गया फाइल भी डाटा होता है.

इसे दूसरी तरह से कह सकते है की text document, image, video, audio या किसी अलग तरह का data जिसे computer या अन्य device द्वारा process और store किया जाता है. उसे डाटा कहा जाता है.

डेटाबेस क्या है?

(What is Database in Hindi?)
कोई भी formate में किसी भी प्रकार के डाटा जिसे organized करके रखा जाता है. जहाँ से जरुरत पड़ने पर excess, edit, delete, update किया जा सके. उसे database कहते है.

Database, एक प्रकार के Information का एक organized किया गया collection है. जिसे एक व्यवस्थित तरीके से स्टोर किया जाता है। जहाँ से आप बड़ी आसानी से Access और बदलाव भी कर सकते है. 

उदाहरण:-
किसी भी कार्य से जुड़े MS-Excel Sheet में जब उस information को row और column में put करके रखते है. तो वह एक Excel Sheet  का Database होता है.

किसी भी एग्जाम का Result Publish होने के बाद Students ऑनलाइन अपना Roll no टाइप करके Result देखते है. इस Process को Database को Access करना कहते हैं.

फेसबुक पर भी यूजर के कई तरह के data  रहते है. 
जैसे:- 
उनका नाम, मोबाइल नंबर, profile pictures, friends, messages, posts, status आदि. यह सभी details सर्वर में उपस्थित database में ही स्टोर रहते हैं.

Flipkart, Amazon  जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कस्टमर के लिए  जो भी जानकारी, product detail  इत्यादी, डेटाबेस में ही stored रहते हैं.

ऐसे बहुत सारे Database होते हैं जहाँ वो अपने Information को Store करते हैं. जैसे Google का database,  Government का database इत्यादी.

डेटाबेस का उपयोग

(database use, use of database management system)
वैसे तो database का उपयोग अनंत स्थानों पर किया जाता है. लेकिन इसमें हम कुछ को उदाहरण से समझेंगे. जहाँ पर अपनी-अपनी कार्य के अनुसार डाटा को database के रूप में स्टोर करके रखते है. जैसे:-
सोशल मीडिया/ बैंकिंग/ आधार कार्ड/ रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम/ फ्लाइट रिजर्वेशन/ शेयर मार्केट/ कॉलेज/ निवर्सिटीज/ शेयर मार्केट/ ऑनलाइन गेमिंग/ टेलीकम्यूनिकेशन इत्यादी.

डेटाबेस के क्या फायदे

(Benefits of Database in Hindi, Database Benefits)
Database में उपस्थित किसी भी जानकारी को आसानी से access किया जा सकता है.

कभी भी database में store information को delete, change, और add कर सकते है.

एक ही डेटाबेस को कई सारे users एक साथ access कर सकते हैं।
डेटाबेस के माध्यम से कम स्पेस में भी ज्यादा डेटा स्टोर किया जा सकता है.
इसमें बैकअप और रिकवरी जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या होता है

(database management system kya hai, what is DBMS in Hindi)
डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम एक Software System है.  जिसके जरिए  user, database को Create, Define, Maintain और Control कर सकता है.

डेटाबेस को manage करने के लिए कई software/programs होते हैं और इन्हें ही database management systems (DBMS) कहा जाता है.

इसमें Programs के Collection, जिसे Database को Maintain करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

DBMS के जरिये हम कई सारे काम कर पाते हैं. जैसे:-
  • Database या Table create कर सकते है.
  • Table में data insert कर सकते है.
  • उस Data को search कर सकते है.
  • Stored किया गया Data को Edit, Delete, Access और उसमे Update कर सकते है.

DBMS के उदाहरण

(exapmles of DBMS in Hindi, database examples, types of database)
DBMS Software के अनेको examples में से कुछ examples  नीचे दिए गए है.

MySQL:- MySQL एक open-source Relational database management system (RDBMS) है.
यह structure query language (SQL) पर आधारित है. जो लगभग सभी operating system को support करता है.

Oracle:- Oracle को object relational database management system कहा जाता है. जिसे ओरेकल कॉरपोरेशन कंपनी ने बनाया था.

Enterprises grid computing के लिए design किया जानेवाला यह पहला डेटाबेस है. यह RDBMS की fourth generation है.

इसका उपयोग ज्यादातर बड़ी मात्रा में data manage करने की आवश्यकता वाली कंपनियां करती है.

FoxPro:- MS Fox Pro एक fox software द्वारा शुरू किया गया डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है. जो अभी microsoft के संरक्षण में है. यह डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली और text संबंधित oriented programming language है. 

MS Fox pro एक शक्तिशाली डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम होने के साथ ही Relational database managment system (RDBMS) भी है.

MS Access:- MS Access  को office Access के नाम से जानते है. यह MS office (Microsoft office) का ही एक सदस्य है. इसके जरिए database बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (programming language) की जरूरत नहीं होती. 

यह GUI(graphical user interface)पर काम करता है. इसलिए इसे कोई भी बिना जानकरी के आसानी से इस्तेमाल कर सकता है.

SQL Server:- यह Microsoft द्वारा विकसित किया गया RDBMS server है. जो MS-Windows के लिये computer database बनाने में उपयोग होता है. यह MS SQL server डेटाबेस बनाता है. 

जिसे workstation और internet के द्वारा access किया जा सकता है. इसको oracle database और MySQL से competition करने के लिए बनाया गया था.

IMS:- IMS Database में data Store करने के लिए hierarchical model को अपनाया जाता है. जो DB2 और Relational Model से काफी भिन्न है. आमतोर पर Information Management के लिए इस DBMS का उपयोग होता है.

Personal Database:- इसमें डेटा को निजी कंप्यूटर पर एकत्र और स्टोर किया जाता है. जो छोटा और आसानी से प्रबंधनीय है.

Commercial Database:- Commercial Database उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए विशाल डेटाबेस का एक Edition हैं ऐसे डेटाबेस तक पहुंच कमर्शियल लिंक के माध्यम से प्रदान की जाती है. 

Database के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की “डेटाबेस क्या है? (What is database in Hindi?), Data क्या है? डेटाबेस का उपयोग, डेटाबेस के क्या फायदे,  डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या होता है?, DBMS के उदाहरण” इत्यादि.

हम उम्मीद है की आपको database के बारे में दिए गए जानकारी से जरुर कुछ सिखने को मिला होगा. अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो और इससे लाभ मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को किसी भी social media plateform पर जरुर share करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट