Microsoft Windows क्या है? इसका इतिहास - D Tech Info

Microsoft Windows क्या है? इसका इतिहास



Microsoft Windows क्या है? इसका इतिहास

(Introduction of Windows, windows kya hai)
हमलोग किसी प्रकार के कार्यों को करने के लिए जिस कंप्यूटर का प्रयोग करते है, उसमे हमें किसी ऐसे Windows की आवश्यकता होती है जिस पर विभिन्न तरह के फीचर्स की सुविधा हो ताकि कंप्यूटर से जुड़े सभी काम आसानी से किये जा सके.

हम बात कर रहे है windows के बारे में, जिस windows को हमलोग desktop और laptop में use करते हैं.  इसके अलाबा windows फ़ोन भी होता है जिसमे कंप्यूटर की तरह windows operating system होता हैं.

क्या आपको पता है की windows क्या होता है? अगर नहीं, तो आपको windows से जुड़े कुछ जरुरी जानकारी जरुर होना चाहिए. 

इस पोस्ट में हम windows के बारे में बताने बाले है की "विंडोज क्या है? Operating System क्या है? विंडोज के प्रकार, विंडोज की विशेषता, विंडोज का इतिहास, windows version  इत्यादी."

तो अब इन सभी के बारे में अलग-अलग समझते है. 
Microsoft Windows क्या है? इसका इतिहास जाने, windows kya hai in hindi, windows version, windows history, windows features, windows types, dtechin
windows kya hai in hindi, windows version, windows history, windows features, windows types, dtechin


विंडोज़ क्या है?

(What is Windows in Hindi, Window Concept, windows meaning)
किसी भी कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए एक operating system की जरुरत होती है. operating system के बिना किसी भी कंप्यूटर को नहीं चलाया जा सकता है.

windows एक operating system है जिसके माध्यम से किसी भी कंप्यूटर को चलाया जाता है. विंडोज एक “ग्राफिकल यूजर इंटरफेस” (GUI) ऑपरेटिंग सिस्टम है. 

विंडोज़ एक सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) होता हैं. माइक्रोसॉफ्ट के GUI ऑपरेटिंग सिस्टम में पहली बार विंडोज़ शब्‍द का प्रयोग किया गया था. 

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा अपने पहले Graphical user interface operating system का नाम विंडोज़ (Windows) रखा गया था.

Windows का अर्थ होता है खिड़कियां, इस ऑपरेटिंग सिस्टम के ग्राफिक चौकोर और आयताकार होते हैं.


Operating System क्या है?

(what is Operating System in hindi, operating systems windows)
Operating System एक system सॉफ्टवेर होता हैं. operating system को short में os के नाम से भी जाना जाता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही किसी अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम का संचालन किया जाता है. इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम पूरे कंप्यूटर का नियंत्रण एवं संचालन कर्ता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम ही किसी भी कंप्यूटर को कार्य करने लायक बनाता हैं. और कंप्यूटर ऑपरेट  किया जाता है. ऐसे में इसके बिना नहीं चलाया जा सकता हैं.

operating system कई तरह की होती हैं. इसलिए Operating system के बारे में हम सभी को कुछ जानकारी जरुर होना चाहिए . इसके लिए हमारे यह पोस्ट " operating system क्या है?" को पढ़ सकते हैं.


विंडोज के प्रकार 

(windows types, types of windows) 
Operating सिस्टम के मुख्य प्रकार केवल दो ही होते हैं. जिसके बारे में निचे जानेंगे.
Single User 
Multiple user

सिंगल यूजर (Single User):- Single User ऑपरेटिंग सिस्टम को इसलिए इसे सिंगल यूजर कहा जाता है. क्योकि इसमें एक समय में केवल एक व्यक्ति ही काम कर सकता है

हमलोग जिस windows को use करते है वह Single User windows ही हैं. 

मल्टी यूजर (Multi User):- Multi User ऑपरेटिंग सिस्टम वह होता है जिसमे एक से अधिक लोग एक साथ काम कर सकते हैं. ऐसे multiple user operating systems का इस्तेमाल बड़ी कंपनियो में किया जाता हैं.


विंडोज की विशेषता

(features of windows, windows features) 
जब windows नहीं हुआ करता था. तब MS-DOS मे किसी भी task को करने के लिए कुछ निर्देश याद रखने पड़ते थे. लेकिन अब विंडोज के आने से mouse को navigate करते हुए cursor के सहारे ऑपरेट किया जाता हैं.

Windows का look भी बेहतर होता है जो user को काफी पसंद आता हैं. Windows में बहुत ही बढ़िया Features होते है. जिससे Windows के साथ किसी तारक का काम करने में बहुत ही आसान लगता हैं.

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना, इसे install करना easy होता है. इसलिए वर्तमान समय में अधिकतर यूजर अपने कंप्यूटर में windows का ही उपयोग करते हैं.

Windows का इस्तेमाल लगभग सभी जगह पर होता है. जैसे कॉलेज, स्कूल या घर के कंप्यूटरों में इस्तेमाल किया जाता हैं.

इसमें सभी प्रकार के हार्डवेयर को कंप्यूटर में सपोर्ट करता हैं. इसके अलाबा Windows के Feature में Automatic Update का ऑप्शन होता है.

यह पूरी दुनिया में लगभग 90% कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ही चलाया जा रहा हैं.


विंडोज का इतिहास

(history of windows, windows history) 
गेट्स की ही कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज को बनाया हैं. बिल गेट्स अमेरिकन है जो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के owner है.

माइक्रोसॉफ्ट के CEO बिल गेट्स ने Windows के विकास में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया हैं.

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा वर्ष 1981 में Graphical user interface (GUI) आधारित ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम करना शुरू किया और 10 नवंबर 1983 को विडोंज का पहला वर्शन 1.0 Publish किया. इसके बाद वर्ष 1987 में विडोंज 2.0 और वर्ष 1990 में विडोंज 3.0 को लांच किया गया.

Windows सबसे पहले डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम के अंतर्गत एक सॉफ्टवेयर के रूप में आया था. जिसका windows 3.1 संस्करण बहुत लोकप्रिय हुआ.

इसके बाद सन 1995 में windows 95 के नाम से एक संपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में जारी हुआ.

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows XP को अक्टूबर 2001 में जारी किया था.  इसके आने के बाद कंप्यूटर के क्षेत्र में Microsoft Windows Operating System की एक अलग ही पहेचान बनी. और जो हर यूजर की पहली पसंद बनी. इसे चलाना बहुत आसान था. और सभी प्रकार के हार्डवेयर और साफ्टवेयर के साथ आसानी से काम करता थी.

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को और पावर फुल बनाने के लिए इसको प्रति दिन अपडेट किया जा रहा हैं. और अब तक Windows 95, Windows 98, Windows 2000, Windows Me, Windows XP, Windows NT, Windows Vista, Windows 7, Windows 8, Windows 8.1, Windows 10 आदि अनेक संस्करण जारी हो चुके हैं.

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा वर्ष 2015 में विंडोज 10 जारी किया गया था. जो windows का लेटेस्ट version हैं. इसके बाद कंपनी की तरफ से घोषणा हुई थी की अब कोई version नहीं launch किया जायेगा. यानि windows 10 ही आखरी version रहेगी.

अब कोई version आता है या नहीं, इसके बारे में अब आगे क्या होता है वह सब कंपनी पर निर्भर है.


Microsoft Windows Version List

(windows details, details of windows) 

Windows 1.0

Microsoft का पहला ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 1 को उस कंपनी के मालिक बिल गेट्स द्वारा सन 1985 में Released किया गया था.


माइक्रोसॉफ्ट का यह पहला ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ऑपरेटिंग सिस्टम था. इस version में windows द्वारा बेसिक फंक्शन जैसे कैलेंडर, कैलकुलेटर, MS Paint, वर्ड प्रोसेसर, आदि दिया गया था.

Windows 2.0 

Windows 2 को सन 1987 में Released किया गया था. यह विशेष रूप से इंटेल 286 प्रोसेसर के लिए बनाया गया था.

windows 2.0 में प्रोग्राम को मिनिमाइज और मैक्सिमाइज करने की सुविधा प्रदान की गई थी. इसमें control panel की शुरुवात की गई.


Windows 3.0 

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 3.0 को लांच वर्ष 1990 में किया था. जिसमें intel 386 प्रोसेसर के लिए बेहतर परफॉर्मेंस एडवांस्ड ग्राफिक्स तथा 16 कलर डिजाइन थे.

यूजर्स को standard feel & look प्रदान किया जाने वाला यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोस का पहला वर्जन था. जिसमे हार्ड डिस्क (Hard Disk) लगती गई थी.

इसके अलाबा Software Development Kit (SDK) भी जोड़ा गया. जिससे Developers को एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलप करना संभव हुआ.
  

Windows 3.1

Windows 3.1 को सन 1992 में release किया गया था.

इसे hard drive में install कर लेने से ये केवल 10 से 15MB की space ही occupy करता था.

ये multimedia functionality को भी support करता था, जिसमें external musical instruments और MIDI devices को connect करने के लिए support प्रदान करता था.

इस Windows में Ctrl+Alt+Del की मदद से applications को close करने की ability को शामिल किया गया था. RAM और CD-ROM लगाया गया.


Windows 95 

1995 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ने windows 95 ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च कर दिया. इस वर्जन में कई सारे new फीचर्स upgrade किए गए थे. तथा खास बात यह थी कि इसमें 32-bit एप्लीकेशन सपोर्ट था.

इसमें पहला Start button, Start menu और Taskbar को शामिल किया गया था. इसमें Long File Name को Support किया जाने लगा.


Windows 98 

वर्ष 1998 में इस Windows 98 को माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च कियाथा.  इसमें कई नई तकनीक जैसे FAT32, AGP, MMX, USB, DVD, and ACPI. को जोड़ा गया.

इसके अलाबा इसमें Back & Forward Navigation Button जोड़े गए.


Windows ME

इसे  सन  2000 में Release किया गया था.

यह विंडोज का Millennium Edition (ME) का आखरी OS था, जिसे MS-Dos के साथ Build किया गया था.

इसमें digital media के लिए support प्रदान किया गया था.

Windows ME में system restore feature को add किया गया था, जिसे किसी भी deleted system files को restore किया जा सकता था. 


Windows 2000

वर्ष 2000 में विंडोज 2000 कोलांच किया गया था.   इसमें इंटरनेट साइट, प्रिंटर्स तथा विभिन्न सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को रन किया जा सकता था.

इसमें बहुत से devices को एक साथ plug and play किया जा सकता था.

इसमें Disk Defragmenter, Device Managerऔर  Windows की Automatic Updating फीचर को add किया गया.


Windows XP

Windows XP को वर्ष 2001 में लॉन्च किया गया था. इसे Home & प्रोफेशनल यानि 2 वर्जन में लॉन्च किए थे.

Windows XP सबसे ज्यादा Popular था. इस ऑपरेटिंग सिस्टम ने काफी लोकप्रियता हासिल किया. यह Best User Friendly Operation System साबित हुआ.

इसमें Start Menu और Taskbar को अपडेट करके इसे नया लुक दिया गया.

इस windows में Shadow Effects, Visual Effects, Familiar Green Taskbar, Clear-type, CD Burning, Auto-play, Etc. को भी  जोड़े गए थे.

Windows XP की Last Update 2014 में ही दिया गया था. उसके बाद इसकी अपडेट पूरी तरह से बंद कर दी गई.


Windows Vista 

Windows Vista को वर्ष 2006 में लॉन्च किया गया था. इसमें विंडोज xp की तुलना में सिक्योरिटी, परफॉर्मेंस, विश्वसनीयता आदि सिविधाएँ यूज़र्स को दी गई थी.

इस windows के Media Player में enhancement किया गया, home entertainment, photographs customization, videos editing और better display design भी upgrade किया गया.

Vista में speech recognition, Windows DVD Maker और Photo Gallery को भी include किया गया, साथ में ये वो पहला Windows बना जिसे की DVD में distribute किया गया.

इस version में काफी bugs थे और साथ में ये ज्यादा user-friendly नहीं हैं.


Windows 7

वर्ष 2009 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ने विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया था.

Windows 7 में  Music, Video,Photos, Internet Explorer 8, Handwriting Recognition, Photo Flipping जैसे feature add किया गया.

इसमें फाइल्स या फोल्डर्स को लॉक करने जैसी एडवांस फीचर को जोड़ा गया. 


Windows 8

वर्ष 2012 में विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया गया था.

Windows 8 की Graphical Display को पूरी तरह से बदल दिया गया. जिसमें Start Button और Start Menu में सबसे ज्यादा बदलाव किया गया.

इस windows में In-Build Default Program जैसे - News, Weather, Messenger, People, Being, Microsoft App Store, Etc. को Add किया.

Windows 8 बहुत ही ज्यादा faster होती है previous versions Windows की तुलना में और ये faster USB 3.0 devices को support करती हैं.

Windows Store, जो की offer करता है universal Windows apps वो अब full-screen mode में भी introduced कर दिया गया.

अब नए tiled interface में programme icons और live tiles दिखने लगे हैं, इसने replace कर दिया lists of programmes और icons को.


Windows 10 

माइक्रोसॉफ्ट ने वर्ष 2015 में windows10 लॉन्च किया. जिसे विंडोज 8 की तुलना में बेहतर माना गया.

Windows 7 और Windows 8 के फीचर्स को मिलाकर windows 10 बनाया गया है.

इसमें बहुत से नए फीचर्स को भी ऐड किया गया है.

इस विंडोज में अपने PC को Tablet Mode में भी Switch कर सकते हैं.

इसे सभी Windows platforms को across multiple devices unify करने के लिए तैयार किया गया हैं.

फ़िलहाल लेटेस्ट में विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता हैं. और इसमें लगातार Updates आती रहती हैं.

तो इस तरह आपने सभी विंडोज के सभी संस्करण के बारे में जाना.

हमने  इस पोस्ट के माध्यम से आपको विंडोज की पूरी जानकारी दी हैं. इसमें  बताया है की  "विंडोज क्या है? Operating System क्या है? विंडोज के प्रकार, विंडोज की विशेषता, विंडोज का इतिहास, windows version  इत्यादी."

हमें उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला होगा. और मेरे बताये गए सभी जानकारियाँ आपको समझ में भी आ गयी होंगी.  पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को सोशल media के माध्यम से जरुर share करे.

Bluehost Black Friday Deals | Up To 77% OFF | Free Domain

Bluehost Black Friday Deals | Up To 77% OFF | Free Domain Bluehost hosting big discount blackfriday sale Big Offer | Big Discount | Bla...

लोकप्रिय पोस्ट

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *